शेयर मार्किट और ज्योतिष

ज्योतिष का शेयर मार्किट उपयोग  - Jyotish ka share market mey upyog

To read this article in English please click here.

शेयर मार्किट का नाम सुनते ही दो तरह के विचार आते हैं। पहला ; यह बहुत खतरनाक है , पैसा डूब जाता है और दूसरा कि  यह पैसा बनाने का शक्तिशाली एवं तेज़  तरीका है।

 अपने चारों तरफ नज़र डाले तो हमको दोनों तरह के विचार वाले लोग मिल जाते हैं।  यहाँ तक कि हम भी कोई एक विचार को सही मानते होंगे।  यह बात सही है की शेयर मार्किट मे जानकारी के साथ यदि निवेश किया जाए तो लाभ हो सकता है। परन्तु कई बार यह देखने मे आया है कि  कुछ लोग इस बाजार मे हमेशा पैसा बनाते हैं और कुछ लोग पैसा गँवा देते हैं।

 कभी कभी अपने जानने वाले के कहने पर कुछ लोग शेयर मार्किट मे निवेश करते हैं और हाथ जला लेते हैं। ज्यादातर यह लोग ट्रेडिंग मे पैसा गवांते हैं।  कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शेयर के बढ़ने का इंतज़ार करते हैं परन्तु जब वह बेचने जाते हैं तो उनको वह लाभ नहीं मिलता जो उनको मिलना चाहिए था।

jyotish+healer+share+market+upyog


 इंटरनेट पर , समाचार पत्रों मे कई तरह की जानकारियां छपती  रहती हैं की शेयर मार्किट आने वाले समय मे किस तरह के उतार चढाव से गुजरेगी और उस जानकारी से लोगों को लाभ भी होता है। परन्तु कुछ ही लोग लाभ ले पाते हैं।  यह भी अक्सर देखा गया है की जब कोई शेयर अच्छी कीमत पर मिल रहा है और भविष्य मे लाभ भी कमायेगा परन्तु तब खरीदने के लिए पर्याप्त धन नहीं होता और, जब धन होता है तो शेयर मार्किट तेजी पकड़ चुकी होती है और, जिस दिन खरीद की गयी उसके दूसरे दिन ही वह शेयर या पूरा बाजार ही नीचे आने लगा।

 ज्योतिष शाश्त्र का इस क्षेत्र मे काफी दखल है।  पुराने समय मे अनाज एवं सर्राफे के सट्टे के लिए ज्योतिष विद्या की बहुत सहायता ली जाती थी।  आज भी ली जाती है।  लाटरी , घोड़े की रेस आदि भी इस विद्या से अछूते नहीं रहे हैं। कई लोग कुछ लालच मे आ कर ज्योतषियों से दैनिक ट्रेंड देख कर इस तरह से कुछ छुटपुट लाभ ले कर उत्साही हो कर बड़ा निवेश कर बैठते हैं और नुकसान उठाते हैं।

 मैं यहाँ किसी भी ज्योतिषी की बुराई नहीं  कर रहा बल्कि उन अज्ञानी ज्योतिषों के लिए आगाह कर रहा हूँ जो इस प्रकार से गुमराह करते हैं।  एक ज्ञानी ज्योतिषी कभी भी ऐसी सलाह नहीं देगा। 

 तो फिर क्या करना चाहिए ?

 यदि आप शेयर मार्किट मे निवेश करना चाहते हैं या ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो अपनी जन्म कुंडली की विवेचना किसी ज्ञानी एवं अनुभवी ज्योतिषी से करवाइये।  वह यह देख कर बताये कि  शेयर मार्किट जैसे निवेश जो जोखिम भरे है उससे आप को लाभ होगा या नहीं। यदि होगा तो महादशा, अन्तर्दशा, गोचर आदि की विवेचना कर यह मार्गदर्शन करे कि  उसका क्या उचित समय  होगा।  उसके बाद यदि आप और सहायता चाहते हैं तो सौदा करने से पहले राय ले सकते हैँ। जायदातर ज्योतिषी इस प्रकार के प्रश्नों का उत्तर प्रश्न ज्योतिष की सहायता से देते हैं।

 जन्म कुंडली न होने की स्थिति मे प्रश्न कुंडली से भी यह जाना जा सकता हैं कि  शेयर मार्किट मे निवेश ठीक रहेगा य नहीं।

 यदि कुंडली मे शेयर मार्किट या सट्टा  आदि से लाभ के योग नहीं है तो कोई पूजा, सलाह, रत्न , यन्त्र , मंत्र आदि  लाभ नहीं दिला पायेगा। क्षणिक लाभ हो सकता है पर कुल जोड़कर हानि ही होगी। यह मै अपने अनुभव के आधार पर कह रहा हूँ।  बल्कि यह नियम हर तरह के व्यवसाय पर उपयुक्त हैं।

 शेयर मार्किट मे लम्बे समय के लिए निवेश लाभकारी होता है जो कि सिद्ध बात है परन्तु यदि योग कमजोर हैं तो आशातीत लाभ नहीं होता है परन्तु शेयर मार्किट मे सट्टा  बहुत बड़ा जोखिम है और ज्योतिष इस जोखिम से बचा सकती है।

 सप्रेम,

अनुरोध |

लेख पर अपनी भावनाएं व्यक्त कीजिये और संपर्क के लिए यहाँ क्लिक कीजिये


(चित्र ; www.pixabay.com)

टिप्पणियाँ